नियंत्रण खोना

जीवन अच्छा बीत रहा था - मैं एक प्रसिद्ध यूरोपीय फैशन ब्रांड के साथ काम कर रहा था। मुझे अपने काम से लगाव था और यह लगाव काम के प्रति मेरी निष्ठा में सहज ही दिख रहा था। मैं जल्दी ही विकास की सीढ़ियों पर चढ़ने लगा और मुझे यात्रा करने और बड़े फैसले करने के अवसर मिले। सब कुछ सही चल रहा था।

नई ज़िम्मेदारियों के साथ मनोरंजन के नए विकल्प सामने आए। मुझे कॉर्पोरेट पार्टियों में बुलाया जाने लगा। मुझे नाचना और ड्रिंक करना बहुत पसंद था। धीरे-धीरे मैं उस दुनिया में खिंचता चला गया जहाँ शराब एक ज़रूरत बन गई। हालाँकि मेरे दोस्तों ने मुझे इसके परिणामों के बारे में चेतावनी दी थी, फिर भी मैंने उनकी बात नहीं मानी और मैं सिर्फ़ उस पल में जीना चाहता था। जल्द ही मुझे शराब की लत लग गई।

नशे की लत एक ऐसे मुकाम पर पहुंच गई, जहाँ मैं लगातार कई दिनों तक शराब पीता रहता।

कभी-कभी, ऐसा लगातार पांच से छह दिनों तक चलता रहता था। मैं जितने घंटों तक जगा हुआ रहता था, उतनी देर तक पीना चाहता था। शराब मेरी एक जरुरत बन गई। इस नशे की लत के अपने सबसे निचले स्तर पर, मैं तब तक पीता रहा जब तक कि मेरा शरीर जवाब न दे गया। जो ऑफिस की पार्टियों में एक नुकसान न पहुंचाने वाले मनोरंजन के रूप में शुरू हुआ, वह अब मेरी जान लेने के लिए तैयार था।

धीरे-धीरे मैं उस दुनिया में खिंचता चला गया जहाँ शराब एक ज़रूरत बन गई।

मुझे लगा कि मेरे खुद के जीवन पर मेरा कोई नियंत्रण ही नहीं है। मुझे खुद पर शर्म आ रही थी। मैं लोगों से घुलना-मिलना नहीं चाहता था, मैं अपने घर से बाहर नहीं निकलना चाहता था, जल्द ही शराब ने मेरे परिवार में अशांति मचा दी। मैं हर रात शराब के नशे में घर वापस आता था और मैं अपने सबसे करीबी लोगों को चोट पहुँचा रहा था।

मैं अपने जीवन पर नियंत्रण पाना चाहता था, मैं बदलना चाहता था, लेकिन मैं ऐसा नहीं कर पा रहा था। मैं प्रायः हताश होकर रोया करता था। मुझे मदद की ज़रूरत थी।

इसके बाद मेरे ठीक होने की प्रक्रिया शुरू हुई। नशे की लत लगे मुझे सात साल हो गए थे। शराब ने मेरे शरीर और मेरे रिश्तों को बर्बाद कर दिया था। मुझे इसे रोकना था। लेकिन यह आसान नहीं था। मुझे एक ऐसे मुकाम पर आने में तीन साल लग गए जहां मुझे अब शराब की जरूरत नहीं थी। मैं यह स्वीकार करता हूँ कि मेरे वापस ठीक होने की यह यात्रा आसान नहीं थी। चार साल बाद मैं फिर इस ओर मुड़ गया। लेकिन मैंने फिर से कोशिश की और सच्चाई का सामना – किया कि इसे रोकना होगा। अभी!

मैं इस व्यक्ति का दोस्त बन गया, जिसने बहुत धैर्य और दृढ़ता के साथ मुझे एक बार और हमेशा के लिए शराब छोड़ने में मदद की। उन्होंने मुझे यह महसूस करने में मदद की कि मुझे असफल व्यक्ति की तरह नहीं रहना है, जीवन में आशा और कई अच्छी चीजें भी होती हैं। आज मैं शराब का गुलाम नहीं हूँ। आखिरकार मैं एक स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में मेरे आसपास की सुंदरता का आनंद लेने में सक्षम हूँ।

यदि आप स्वयं को शराब की लत का सामना करते हुए पाते हैं, तो हम चाहते हैं कि आप यह जानें कि आपको अकेले यह भीषण यात्रा करने की ज़रूरत नहीं है। आपकी कहानी सुनने और आजादी की राह पर आपका समर्थन करने के लिए हमारे गोपनीय और बिलकुल मुफ्त सलाहकार तैयार हैं। यदि आप नीचे दिए गए फॉर्म को भरते हैं, तो जल्द ही हमारी टीम का कोई सदस्य आपसे संपर्क करेगा।

लेखक का नाम गोपनीयता के लिए बदल दिया गया है।
फोटो साभार Kat Northern Lights Man